JNU: अब छात्रों के कमरे में नहीं जा पाएंगी छात्राएं! लगाई पाबंदी

नई दिल्ली. जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) प्रशासन भी जल्द देश की अन्य यूनिवर्सिटीज की तरह लड़कों के हॉस्टल में लड़कियों के देर रात आने पर पाबंदी लगाने जा रही है. इसके अलावा अब यूनिवर्सिटी, गर्ल्स हॉस्टल और मेस में भी लड़कियों के लिए ‘ड्रेस कोड’ लागू होने जा रहा है. छात्रों के रात 11:30 बजे के बाद हॉस्टल (Hostel) में आने पर रोक लग जाएगी. प्रशासन इसके साथ ही विश्वविद्यालय परिसर में कई और नियमों में भी बदलाव करने जा रहा है. प्रशासन ने कैंपस (Hostel Campus) के अंदर रहने और खाने के लिए भी अब पहले की तुलना में ज्यादा कीमत वसूलेगी.

जेएनयू एडमिनिस्ट्रेशन लड़कियों के लिए नया ड्रेस कोड (GIRLS DRESS CODE) भी बना रहा है. इसमें तय सीमा से छोटे कपड़े पहनने पर लड़कियों पर न सिर्फ जुर्माना लगाया जाएगा, बल्कि अनुशासनात्मक कार्रवाई भी होगी. साथ ही रात 10 बजे के बाद छात्राएं, छात्रों के हॉस्टल में नहीं जा सकेंगी. कैंपस की छात्र-छात्राएं अब छोटे कपड़े वाली ड्रेस भी नहीं पहन सकेंगी. लड़कियां कम कपड़े पहन कर अब कैंटीन में खाना खाने भी नहीं जा पाएंगी.

लड़कियों के लिए विशेश नियम कायदे कानून
न्यूज 18 हिंदी के साथ हुई बातचीत में कई छात्रों ने कहा है कि अभी तो यह नियम नहीं थोपा गया है, लेकिन बहुत जल्द ही इस तरह के बंदिशें जेएनयू कैंपस में लागू करने की साजिश चल रही हैं. छात्रों का कहना है कि विश्वविद्यालय प्रबंधन ने नए कायदे-कानून लागू करने के लिए ड्राफ्ट तैयार कर लिया है. वाइस चांसलर प्रो. एम जगदीश कुमार की अध्यक्षता में ड्राफ्ट का यह मसौदा तैयार किया गया है. छात्रों के मुताबिक इस ड्राफ्ट को एग्जीक्यूटिव काउंसिल से भी पास करवा लिया गया है, लेकिन फिलहाल लागू नहीं किया गया है. इस बारे में छात्रों से रायशुमारी की बात कही जा रही है.