पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के नये प्रमुख बनाये गए असीम मुनीर

दिल्ली, लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI का नया चीफ नियुक्त किया गया है। असीम लेफ्टिनेंट जनरल नवीद मुख्तार की जगह लेंगे, जिन्होंने सोमवार को इस पद से रिटायरमेंट लिया। आपको बता दें कि काफी पहले से ही जनरल असीम मुनीर को ISI का चीफ बनाए जाने की अटकलें चल रही थीं।

लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर को पाकिस्तान के बेहद कुशल अधिकारियों में शुमार किया जाता है। इससे पहले वह डीजी मिलिट्री इंटेलीजेंस के पद पर तैनात थे। पाकिस्तान में अपनी उत्कृष्ट सेवाएं देने के चलते इसी वर्ष मार्च के महीने में उन्हें हिलाला-ए-इम्तियाज पुरस्कार से नवाजा गया था।

ISI प्रमुख का पदभार संभालते ही उन्होंने पाकिस्तानी पीएम इमरान खान से मुलाकात की। असीम मुनीर के अलावा पाकिस्तानी सेना के कई अहम पदों पर दूसरे अधिकारियों की नियुक्ति की गई है।

आपको बता दें कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI के पद पर अब तक जितने भी चीफ नियुक्त हुए हैं उन सब का भारत के प्रति हमेशा से ही एक नकारात्मक रवैया रहा है। अब देखना यह होगा कि नये चीफ इस पद पर रहकर भारत के खिलाफ क्या रणनीति अपनाते हैं।

आईएसआई पाकिस्तान की सबसे बड़ी गुप्तचर सेवा है। पाकिस्तान की आंतरिक और बाह्रय सुरक्षा का जिम्मा आईएसआई के ही हाथों में है। इसका गठन सन् 1948 में किया गया था और इसका मुख्यालय इस्लामाबाद में स्थित है।

English
English