छात्रों के लिए मात्र 100 रुपए के पास में करें किसी भी बस में सफर

दिल्ली, दिल्ली सरकार ने डीटीसी की गैर-वातानुकूलित बसों के साथ एसी और क्लस्टर बसों में भी छात्रों के पास को मान्य कर दिया है। अब कोई भी छात्र 100 रूपए का पास बनवाकर डीटीसी की नॉन-एसी बसों के साथ एसी और क्लस्टर बसों में यात्रा कर सकेगा।

केंद्र सरकार के शैक्षणिक संस्थान के छात्र,दिल्ली सरकार के संस्थान के छात्र और एमसीडी से जुड़े संस्थान के छात्र के लिए यह सुविधा मान्य होगी।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इस आशय के निर्णय लिए गए। वहीं,परिवहन विभाग 11 अक्तूबर से बस पास बनवाने के लिए ऑनलाइन सुविधा को लांच करने की तैयारी कर रहा है।


उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि डीटीसी की एसी और कलस्टर बसों में पास मान्य करने पर दिल्ली सरकार डीटीसी को सब्सिडी राशि देगी। उन्होंने कहा कि काफी छात्र भारी भीड़ में मोटरसाइकल पर कालेज जाते हैं। एसी बस की सुविधा मिलने पर वे सुविधापूर्वक कालेज पहुंच सकेंगे। दिल्ली स्थित शिक्षण संस्थानों के छात्रों को यह सुविधा मिल सकेगी।

उन्होंने कहा कि काफी समय से छात्र मांग कर रहे थे कि उनका बस पास एसी बसों में भी मान्य होना चाहिए। कई बार एसी बस आने के बावजूद वे अपने स्कूल-कॉलेज नहीं जा पाते। उन्हें नॉन-एसी बस का इंतजार करना पड़ता है। उन्होंने छात्रों से अपील की कि वह एसी बसों सहित अन्य सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करें। इससे जहां वह पेट्रोल-डीजल का खर्च बचा सकेंगे तो दूसरी तरफ इससे प्रदूषण में भी काफी कमी आएगी।

English
English