यूपी पुलिस भर्ती: SI के लिए निकलेंगी 5623 वैकेंसी

5623 पदों पर सीधी भर्ती होगी. अक्टूबर में अभ्यर्थी दारोगा भर्ती के लिए अपने आवेदन कर सकेंगे.

यूपी पुलिस भर्ती/UP Police SI Recruitment 2019: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की ओर से सब इंस्पेक्टर (SI) के 5623 पदों पर भर्ती की जाएगी. 5623 पदों पर सीधी भर्ती होगी. अक्टूबर में अभ्यर्थी दारोगा भर्ती के लिए अपने आवेदन कर सकेंगे.

इसके अलावा अक्टूबर में ही सिपाही भर्ती परीक्षा का रिजल्ट भी घोषित किये जाने की तैयारी है. इससे पहले इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने यूपी पुलिस की दारोगा भर्ती 2016 (UP Police Sub Inspector Recruitment 2016) का चयन परिणाम रद्द कर दिया था. हाईकोर्ट ने मामले में नए सिरे से चयन सूची जारी करने का आदेश दिया है. हाईकोर्ट ने सेलेक्ट लिस्ट को यूपी सब इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर सर्विस रूल 2015 के विपरीत बताया है.



बता दें पुलिस भर्ती बोर्ड ने 28 फरवरी, 2019 को सेलेक्ट लिस्ट जारी की थी. इस लिस्ट में 2181 अभ्यर्थियों को चयनित घोषित किया गया था. वहीं 967 अभ्यर्थियों को नॉन सलेक्टेड करार दिया था. इसके अलावा बोर्ड ने 3266 अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में फेल बताया था.

इसके बाद लिखित परीक्षा में फेल अभ्यर्थियों ने सेलेक्ट लिस्ट को इलाहाबाद हाईकोर्ट में चुनौती दी थी. अतुल कुमार द्विवेदी व अन्य सहित कई याचिकाएं इलाहाबाद हाईकोर्ट में दाखिल की गई थीं. मामले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर इलाहाबाद हाईकोर्ट सुनवाई कर रही थी. जस्टिस सुनीता अग्रवाल और जस्टिस सुनीत कुमार की खंडपीठ ने ये आदेश दिया है. बता दें इस भर्ती का विज्ञापन 17 जून 2016 को 2707 पदों के लिए जारी हुआ था.

इसके यूपी पुलिस में अन्य भर्तियों की बात करें तो वहां, पुलिस एवं पीएसी में सिपाही के 49568 पदों पर भर्ती के लिए कराई गई लिखित परीक्षा का परिणाम अगले माह अक्टूबर में घोषित होगा. इसका परीक्षा परिणाम घोषित कर अगले चरण की प्रक्रिया अक्तूबर 2019 में ही शुरू कर दी जाएगी.