फोन को हैंग होने से बचाने के लिए क्या करें?

Question: मेरा फोन यूज करते-करते अचानक से हैंग हो जाता है और इस कारण कई बार मेरा इम्पॉर्टेंट काम बीच में अटक जाता है. मेरा फोन बिना हैंग किए एकदम स्मूथ चले इसके लिए मुझे क्या करना चाहिए?

Answer: आज कल फोन लेने से पहले उसके सारे स्पेसीफिकेशंस चेक करना बेहद जरूरी है, नहीं तो आगे चल कर आपका फोन स्मूथली काम नहीं करेगा और हैंग भी करेगा. वैसे स्पेसीफिकेशंस के बारे में पड़ताल करना तो जरूरी है ही. लेकिन कुछ ऐसे तरीके भी हैं, जो आपके फोन को यंग बनाए रखने और उसे हैंग होने से बचाए रखने में मददगार साबित होंगे. ये हैं वो टिप्स जो आपके फोन को हैंग होने से रोकेंगे…

– फोन के हैंग हो जाने के कई कारण होते हैं. लेकिन इसका सबसे बड़ा कारण Cache है. अगर आप चाहते हैं आपका फोन स्मूथ चले तो समय-समय पर अपने फोन से Cache जरूर क्लियर करें.



– फोन बैटर परफॉर्म करें इसके लिए Apps को यूज करने के बाद बंद कर देना चाहिए. जितने ऐप्स खुले रहेंगे फोन उतना धीमा चलेगा.

– अगर आप चाहते हैं कि आपका फोन गर्म न हो और ठीक से चले तो इसके लिए उन्हीं ऐप्स को डाउनलोड करें जो कि आपका फोन सपोर्ट करता हो. यहां तक की अगर फोन बड़ी और भारी ऐप्स झेलने की क्षमता नहीं रखता है, तो उसमें ऐसे ऐप्स न डाउनलाउड करें.
– फोन का बार-बार हैंग होना भी आम समस्या बन गई है. स्क्रीन बार-बार फ्रीज हो रही हो तो फोन की मेमोरी को साफ करें. RAM भरने से फोन फ्रीज होता है.