आतंकवाद विश्व के लिये अभी-भी बहुत बड़ी चुनौती है : पीएम नरेंद्र मोदी

दिल्ली, पीएम नरेंद्र मोदी जल्द ही UNGA को संबोधित करते हुए कहा है कि 130 करोड़ भारतीय के तरफ से संबोधित करना हमारे लिये गर्व की बात है। महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती हमारा देश मना रहा है। गांधी जी की प्रासंगिकता आज भी कायम है। आतंक के खिलाफ भारत ने हमेशा से सतर्क किया है। इस नए दौर में नई दिशा, नई शक्ति देनी होगी। आतंकवाद के खिलाफ पूरे विश्व को एकजुट होना होगा।



न्होंने कहा कि भारत आज प्लास्टिक के उपयोग को रोकने के लिये कई कदम उठाये है। पीएम ने कहा कि global warming को बढ़ाने में भारत की भूमिका बहुत ही कम है। लेकिन इसे रोकने के लिये अनेक कार्य किये है। भारत ने CDRI बनाने की पहल की है। अनेक देशों को जोड़ने के लिये निमंत्रण दिया है। UN peace keeping के काम में भारत के कार्य हमेशा से सराहे जाते है।

हमारी सरकार ने जनभागिदारी से 11 करोड़ शौचालय पिछले 5 सालों में बनाया है। हारे प्रयास 130 करोड़ भारतीय के लिये हो रहे है। लेकिन इसके केंद्र में पूरी दुनिया है। आज अनेक देश है जो भारत की तरह ही विकास की यात्रा कर रहे है तो मुझे विश्वास और लक्ष्य मिलता है कि हें भारत को ओर तेज विकास के रास्ता पर ले जाना है। देश की सीमाओं से परे अपनत्व की भावना ही हमारे देश की विशेषता है। संयुक्त राष्ट्र के लक्ष्य को पूरा करने के लिये भारत ने अनेक कदम उठाये है।